Sunday, March 15, 2020

दुनिया के पांच देश जो सबसे कमजोर हैं, नंबर 1 के पास है सिर्फ 60 सैनिक।

दुनिया के पांच देश जो सबसे कमजोर हैं, नंबर 1 के पास है सिर्फ 60 सैनिक।


नमस्कार दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम बात करने वाले हैं। दुनिया के 5 ऐसे देशों के बारे में जो बहुत कमजोर हैंय़ तो अगर आप इन देशों के बारे में ज्यादा जानकारी चाहते हैं। तो हमारे साथ इस पोस्ट पर बने रहे पोस्ट पसंद आने पर लाइक शेयर जरूर करें इसी तरह कि नहीं जानकारी पढ़ने और हमारे साथ जुड़ने के लिए आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं।
5. टोंगा
दोस्तों आपने इस देश के बारे में तो सुना होगा अगर नहीं सुना है तो हम आपको बताना चाहेंगे कि इस देश की आबादी 1 लाख से 2 लाख के बीच है। बात करें इस देश के सैनिकों की तो इस देश के सैनिकों की संख्या 500 है। जिन्हें सभी दलों में सामान्य तरीके से बांटा गया है।

3. मोनाको
आपकी जानकारी के लिए हम यहां पर बताना चाहेंगे कि यह जो देश है यह तीन तरफ से फ्रांस और एक तरफ से मिलिटेरिया से घिरा हुआ है। यह देश कैसीनो और फॉर्मूला वन रेस की वजह से पूरी दुनिया में जाना जाता है। बात करें इस देश के सैनिकों की तो इस देश के पास 255 सैनिक हैं।

3. आइसलैंड
बात करते हैं। आइसलैंड के बारे में आइसलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है इसकी खूबसूरती के बारे में जितनी भी बात की जाए कम लगती है। इस देश में ज्यादातर लोग अमीर हैं और यहां पर कोई भी मिलिट्री फोर्स नहीं है इस देश में सिर्फ 130 लोग कोस्ट गार्ड में भर्ती जो इस देश की समुद्री सीमाओं पर गश्त लगाते हैं।

2. एंडोरा
इस देश के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे यह यूरोप में बसा हुआ देश है। जो कि स्पेन और फ्रांस के सीमा के साथ जुड़ा हुआ है। और इससे दुनिया का सबसे छोटा देश भी बोला जाता है। बात करें इस देश की आबादी की तो इस देश की टोटल आबादी 103000 है। यूरोप के देश के पास कोई भी आर्मी सैनिक नहीं है इस देश के पास कुछ सैनिक है जो देश में होने वाली परेड के समय एकत्रित होते हैं।

1. वानुआतु
बात करते हैं वानुआतु के बारे में यह देश ऑस्ट्रेलिया से 15 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां पर बहुत ही खूबसूरत आइसलैंड नेशन है। जिसका ऑफिस अली नाम है रिपब्लिक ऑफ वानुआतु आपकी जानकारी के लिए हम बताना चाहेंगे कि इस देश की आबादी 2 लाख 50 हजार के आसपास है। इस देश के पास कोई भी आर्मी फोर्स नहीं है इस देश के पास 60 सैनिक हैं जो इस देश की सुरक्षा करते हैं।
इन 5 देशों के बारे में आपका क्या कहना हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं पोस्ट पसंद आने पर लाइक शेयर जरूर करें हमारे साथ जुड़ने और पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment

Politics heats up on the murder of pregnant Hathini, Wayanad MP Rahul

In Kerala, politics has started to heat up after the murder of a pregnant Hathini under a conspiracy. A series of charges and counter-allega...